नई दवा से जल्‍द ठीक हो जाएगा टीबी

नई दवा से जल्‍द ठीक हो जाएगा टीबी

सेहतराग टीम

टीबी यानी क्षय रोग के इलाज में सबसे बड़ी बाधा है इसका लंबे समय तक चलने वाला इलाज। ये इलाज छह महीने से लेकर डेढ़ साल तक चलता है। टीबी शरीर के किस अंग में हुआ है, इलाज की अवधि भी उसी के अनुरूप होती है। मगर अब टीबी के उपचार के लिए एक ऐसी दवा विकसित की जा रही है, जो इस बीमारी के इलाज की लंबी अवधि को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

‘एंटीमाइक्रोबियल एजेंट्स एंड कीमोथैरेपी’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि टीबी की नई प्रयोगात्मक एंटीबॉयोटिक दवा उन कोशिकाओं में रहती है जहां माइकोबैक्टीरियम टीबी जीवाणु लंबे समय तक रहते हैं और यह दवा इन जीवाणुओं को अधिक प्रभावशाली तरीके से समाप्त करती है।

अमेरिका के कोलोराडो स्टेट विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर ग्रेगरी टी रॉबर्ट्सन ने कहा, ‘टीबी की दवा विकसित करने के कार्यक्रमों का मकसद एक ऐसी उपचार पद्धति विकसित करना है जो टीबी के उपचार की अवधि को कम करे और इसे सरल बनाए। अभी टीबी के उपचार में कम से कम छह महीने का समय लगता है और कई बार तो इसमें एक साल से अधिक समय भी लग जाता है।’ 

इस नई दवा का नाम एएन 12855 है। रॉबर्ट्सन ने कहा, ‘एएन 12855 की मौजूदा दवा आइसोनियाजिड की तुलना में अधिक प्रभावशाली साबित हुई है।’ 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।